परिवार नियोजन सुरक्षित है” कैम्पेन के तहत केयर इंडिया के द्वारा निकली गई जागरूकता रैली

0
46
Share
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  • मुंगेर के बरियारपुर प्रखंड के खड़िया गांव में स्वास्थ्यकर्मी और आईसीडीसी कर्मियों ने निकाली जागरूकता रैली
  • घर- घर जाकर लोगों को किया गया जागरूक

मुंगेर, 17 फरवरी | राज्य सरकार के द्वारा जनवरी से 31 मार्च 2021 तक परिवार नियोजन के महत्व और जरूरत के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से राज्य भर में मिशन परिवार विकास एवं संचार अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के साथ केयर इंडिया के द्वारा राज्य भर में ई. रिक्शा के माध्यम से आरोग्य दिवस के दिन प्रत्येक सप्ताह बुधवार और शुक्रवार को आंगनबाड़ी केंद्र के समीप माइकिंग के जरिये लोगों को परिवार नियोजन के महत्व और जरूरत के साथ ही परिवार नियोजन के स्थाई और अस्थाई साधनों के प्रति जागरूक किया जा रहा है। इसी अभियान के तहत बुधवार को मुंगेर के बरियारपुर प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत खड़िया गांव में केयर इंडिया के ब्लॉक मैनेजर आकाश कुमार और कम्युनिटी हेल्थ कोऑर्डिनेटर अजीत कुमार के नेतृत्व में स्वास्थ्य उपकेंद्र खड़िया क्षेत्र अंतर्गत काम करने वाली एएनएम अंजनी सिन्हा, आशा फैसिलिटेटर उषा किरण के साथ ही कई आशा कार्यकर्ता और आंगनबाड़ी सेविकाओं ने परिवार नियोजन के प्रति योग्य दम्पतियों को जागरूक करने के लिए जागरुकता रैली निकाली।
आंगनबाड़ी केंद के समीप माइकिंग के जरिये परिवार नियोजन के महत्व के साथ ही स्थाई और अस्थाई साधनों के बारे में लोगों को जानकारी दी गयी –
केयर इंडिया के ब्लॉक मैनेजर आकाश कुमार ने बताया कि केयर इंडिया के कैम्पेन ” परिवार नियोजन सुरक्षित है” के तहत बरियारपुर प्रखंड क्षेत्र में दो ई. रिक्शा के माध्यम से आरोग्य दिवस के दिन आंगनबाड़ी केंद के समीप माइकिंग के जरिये परिवार नियोजन के महत्व के साथ ही इसके स्थाई और अस्थाई साधनों के बारे में लोगों को जानकारी दी जाती है। बताया कि इसके साथ ही केयर इंडिया के द्वारा प्रखंड क्षेत्र में काम करने वाली एएनएम, आशा फैसिलिटेटर, आशा कार्यकर्ता के साथ ही आंगनबाड़ी सेविकाओं के सहयोग से जागरूकता रैली निकालने के साथ घर- घर जाकर योग्य दम्पतियों को परिवार नियोजन के महत्व के बारे में जानकारी दी जाती है। इस दौरान ई. रिक्शा के द्वारा भी माइकिंग की जाती है। उन्होंने बताया कि इस सप्ताह में दास टोला में स्थानीय एएनएम बबिता कुमारी और आशा फैसिलिटेटर ज्योति कुमारी के नेतृत्व में जागरूकता रैली निकाली गई।

घर- घर जाकर योग्य दम्पतियों से की जाती है मुलाकात :
उन्होंने उंन्होने बताया कि केयर इंडिया के नेतृत्व में एएनएम, आशा और आंगनबाड़ी सेविका घर -घर जाकर नवदम्पतियों के साथ ही एक और दो बच्चों के माता – पिता के साथ मिलकर उन्हें परिवार को नियोजित (प्लान) करने से सम्बंधित सारी जानकारी विस्तार से दी जाती है। इस दौरान उन्हें सही समय पर गर्भ धारण करने, एक बच्चे के जन्म के बाद और उसका सही समय पर टीका करण कराने के साथ ही उसके पोषण का सही तरीके से ख्याल रखने की सलाह दी जाती है, ताकि बच्चा स्वास्थ्य य रह सके। इसके साथ ही दो बच्चों के बीच कम से कम तीन साल का अंतर रखने की सलाह दी जाती है ताकि जच्चा और बच्चा दोनों के स्वास्थ्य य की रक्षा हो सके। योग्य दम्पतियों को एक अंतराल के बाद लगातार बच्चा होने के बाद माता के स्वास्थ्य य पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव से भी उन्हें अवगत कराया जाता है। उंन्होने बताया कि दम्पति सम्पर्क के दौरान उन्हें परिवार नियोजन के स्थाई और अस्थाई साधनों के बारे रें में भी जानकारी दी जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here