कोविड-19 वैक्सीनेशन की तैयारियों को लेकर जिले में हुआ मॉक-ड्रिल का आयोजन

0
161
Share
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

– जिले के तीन जगहों पर हुआ माॅक-ड्रिल का आयोजन 

– सुरक्षा के हर मानकों का वैक्सीनेशन के दौरान रखा जाएगा ख्याल 

खगड़िया-
 
कोविड-19 से बचाव के लिए आने वाली वैक्सीन के सफल क्रियान्वयन को लेकर चल रही तैयारियों को अंतिम रूप देने में स्वास्थ्य विभाग पूरे जोर-शोर के साथ  जुटा हुआ है। वहीं, इसी कड़ी  में शुक्रवार को वैक्सीनेशन के सफल क्रियान्वयन के लिए जिले में  तीन जगहों पर माॅक-ड्रिल का आयोजन किया गया। जिसमें खगड़िया सदर अस्पताल में जिलाधिकारी डॉ आलोक रंजन घोष एवं जिला सिविल सर्जन  डॉ अजय कुमार सिंह, गोगरी में अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ राम नारायण चौधरी एवं अलौली में जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवानंद पासवान व डीपीएम पवन कुमार ने संयुक्त रूप से माॅक-ड्रिल कार्यक्रम का विधिवत उदघाटन किया। इस  मौके पर केयर इंडिया के डीटीएल आनंद कुमार समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे। 

– वैक्सीनेशन के दौरान सुरक्षा के हर मानकों का रखा जाएगा ख्याल :- 
जिलाधिकारी डॉ आलोक रंजन घोष ने कहा कि आने वाली वैक्सीन के सफल क्रियान्वयन के लिए माॅक-ड्रिल का आयोजन किया गया। ताकि वैक्सीन आने के बाद वैक्सीनेशन करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को किसी प्रकार की परेशानियाँ नहीं हो। वहीं, उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन के दौरान सुरक्षा के हर मानकों का ख्याल रखा जाएगा। ताकि किसी प्रकार का संक्रमण की संभावना  उत्पन्न नहीं हो और लोग पूरी तरह सुरक्षित महसूस करते हुए वैक्सीनेशन करा सकें। 

– माॅक-ड्रिल में केयर इंडिया का भी रहा सहयोग :- 
जिला सिविल सर्जन  डॉ अजय कुमार सिंह ने बताया कि माॅक-ड्रिल के आयोजन में केयर इंडिया के कर्मियों का भी सहयोग रहा। वहीं, बताया कि माॅक-ड्रिल के दौरान वैक्सीनेशन का रिहर्सल भी किया गया। सारी तैयारियाँ करीब-करीब पूरी कर ली गई है। अब सिर्फ देर है वैक्सीन आने की। जो आने के बाद ही वैक्सीनेशन का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

– वैक्सीनेशन के दौरान गाइडलाइन का किया जाएगा पालन :- 
वैक्सीनेशन के दौरान सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर जारी गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। ताकि वैक्सीन के दौरान लोगों को किसी प्रकार की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। लोग खुद को पूरी तरह सुरक्षित समझते हुए उत्साह के साथ वैक्सीन करा सकें। इससे ना सिर्फ लोग सुरक्षित रहेंगे, बल्कि वैक्सीनेशन कार्य में तेजी आएगी। 

– संक्रमण पर रोकथाम के लिए वैक्सीन जरूरी :- 
कोविड-19 संक्रमण पर रोकथाम के लिए समाज के हर व्यक्ति के लिए वैक्सीन जरूरी है। ताकि खुद के साथ-साथ पूरे समाज का भविष्य भी सुरक्षित रह सके और बढ़ते संक्रमण पर विराम लग सके। वहीं, वैक्सीन आने तक सुरक्षा के मद्देनजर  एहतियात जारी रखना जरूरी है। 

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :- 
– मास्क और सैनिटाइजर का नियमित रूप उपयोग करें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
– साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं।
– अनावश्यक यात्रा से परहेज करें।
– बाहरी खाना खाने से परहेज करें और बासी खाना से बिलकुल दूर रहें।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here