कोरोना टीकाकरण की तैयारियों को ले जिले भर में किया गया ड्राई रन

0
100
Share
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  • मुंगेर के हाज़ी सुजान स्थित जीएनएम स्कूल में किया गया ड्राई रन
  • इस अवसर पर ड्राई रन के तहत डमी वैक्सीन के जरिए किया गया रिहर्सल

मुंगेर, 08 जनवरी –

कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियों के मद्देनजर शुक्रवार को जिला मुख्यालय सहित जिले के अन्य प्रखण्डों में ड्राई रन किया गया। ड्राई रन के तहत जिला मुख्यालय के हाज़ी सुजान स्थित जीएनएम स्कूल में बनाये गए कोविड डेडिकेटेड हॉस्पिटल में ड्राई रन किया गया।
कोरोना वायरस के संक्रमण और कोरोना टीकाकरण को ले बनाये गए जिला नियंत्रण कक्ष के नोडल अधिकारी डॉ. निरंजन कुमार सिंह ने बताया कि मकर संक्रांति के बाद जिले में कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू होने कि सम्भावनाओं को ले शुक्रवार को जिला मुख्यालय सहित अन्य प्रखण्डों में टीकाकरण अभियान की तैयारियों को ले ड्राई रन किया गया। उन्होंने बताया कि जिले में कोरोना टीकाकरण को ले सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई है।
कोरोना टीकाकरण को ले प्रखण्डों में कार्यरत एएनएम और आशा कार्यकर्ताओं को दिया गया प्रशिक्षण :
उन्होंने बताया कि कोरोना वैक्सीनेशन से सम्बंधित सभी आवश्यक तैयारियों जैसे वैक्सीन के स्टोरेज, लॉजिस्टिक, डिस्ट्रीब्यूशन को ले राज्य स्वास्थ्य समिति कार्यालय में प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया था। वही जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी प्रकाश चंद्र सिन्हा ने गुरुवार को जिले के अलग- अलग पीएचसी पर कार्यरत एएनएम और आशा कार्यकर्ताओं को टीकाकरण से जुड़ी सभी आवश्यक तैयारियों से अवगत कराते हुए टीकाकरण के दौरान उनकी भूमिका को रेखांकित किया।

कोरोना वैक्सीनेशन के दौरान वैक्सीनेटर की भूमिका में काम करेगी एएनएम और आशा कार्यकर्ता :
उन्होंने बताया कि सभी पीएचसी में कार्यरत एएनएम और आशा कार्यकर्ताओं को कोरोना टीका करण के दौरान वैक्सीनेटर कि भूमिका अदा करना है। इसी को ले जिला प्रतिरक्षण अधिकारी सभी और आशा कार्यकर्ताओं को वैक्सीनेशन के दौरान बरती जाने वाली सावधानी से भी अवगत कराया।

कोरोना का वैक्सीन आने से पहले संक्रमण से बचने के लिए बरतें ये सावधानी :

  1. घर से बाहर निकलने की स्थिति में सभी लोग अनिवार्य तौर पर मास्क पहने। मास्क नहीं रहने कि स्थिति में सभी लोग गमछा, रुमाल, या अन्य साधनों का इस्तेमाल करें।
  2. घर से बाहर निकलने कि स्थिति में सभी लोग अनिवार्य तौर पर एक- दूसरे के साथ शारीरिक दूरी के नियम का पालन करते हुए कम से कम दो गज या छह फीट की दूरी रखें।
  3. घर से बाहर निकलने कि स्थिति में सभी लोग अपने साथ हैंड सैनिटाइजर कि एक छोटी डिब्बी अवश्य रखें ताकि एक निश्चित अंतराल के बाद अपने हाथों को साफ कर सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here