लॉकडाउन के दौरान मजदूरों का नहीं टूटने दिया मनोबल, मनोज यादव ने ईंट भट्टे का संचालन रखा जारी

0
302
Share
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

• सूर्यगढ़ा के निस्ता गाँव स्थित ईट भट्टे के मालिक हैं मनोज यादव
• लॉकडाउन के दौरान मजदूरों का खान -पान से लेकर रहने तक की व्यवस्था का रखा ख्याल

लखीसराय, 29 अक्टूबर, 2020
कोरोना संक्रमण ने न सिर्फ संक्रमण प्रसार के खतरे जो बढ़ाया, बल्कि इस दौरान हुए लॉकडाउन ने दैनिक मजदूरी करने वाले श्रमिकों के सामने जीवन-यापन की कड़ी चुनौती भी पेश की. यद्यपि, सरकार ने अपनी तरफ से इसकी क्षति-पूर्ति के कई प्रयास भी किये. लेकिन लॉकडाउन के दौरान मजदूरों के सामने काम नहीं मिलने की समस्या का पूर्ण समाधान आसान नहीं था. ऐसे में जिले के सूर्यगढ़ा प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत निस्ता गाँव स्थित ईट भट्टा के मालिक मनोज यादव ने लॉकडाउन के दौरान भी सरकार के हर गाइडलाइन का पालन करते हुए ईट भट्टा के कार्यों का पूरी सावधानी के साथ संचालन जारी रखा। इस दौरान उन्होंने ना सिर्फ ईट भट्टा का संचालन किया, बल्कि भट्टे पर काम करने वाले मजदूरों का खाना – पीना से लेकर रहने तक आवश्यक व्यवस्था का प्रबंध किया। साथ ही कोविड-19 से बचाव के लिए सुरक्षा के मद्देनजर नजर मजदूरों का विशेष ख्याल भी रखें और बचाव के लिए जागरूक भी करते रहें। ताकि काम करने वाले प्रत्येक मजदूर संक्रमण के दायरे से दूर रहें। भट्टा मालिक का मानना है कि जब समाज के हर व्यक्ति संक्रमण से दूर रहेंगे तभी संक्रमण पूरे समाज से दूर हो सकेगा। यह एक संक्रामक बीमारी है। इसलिए, हर व्यक्ति को सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है।

सरकार के गाइडलाइन का पालन करने के लिए सभी मजदूरों को समुचित व्यवस्था कराया मुहैया
ईट भट्टा मालिक मनोज यादव ने बताया लॉकडाउन के दौरान सरकार ने कोविड-19 संक्रमण रोकथाम के लिए आवश्यक गाइडलाइन जारी किया। जिसमें यह भी शामिल था कि जो जहाँ हैं वह वहीं रहें तभी संक्रमण फैलने से रूकेगा। जिसके बाद सरकार के गाइडलाइन का पालन करते हुए सभी मजदूरों के लिए खाना – पीना से लेकर रहने तक की समुचित व्यवस्था उन्होंने उपलब्ध कराया। ताकि एक भी मजदूर को किसी प्रकार की परेशानियाँ का सामना नहीं करना पड़े और वह पूरी तरह सुरक्षित रहें, जिससे कि मजदूर के साथ अन्य लोग भी सुरक्षित रहें। इस दौरान उनके हर आवश्यक जरूरत का भी उन्होंने विशेष ख्याल रखा।

मजदूरों को बचाव के लिए भी करते रहें जागरूक
भट्टा मालिक मनोज यादव ना सिर्फ मजदूरों का खाना – पीना से लेकर रहने तक की व्यवस्था की, बल्कि उन्होंने लॉकडाउन के दौरान कार्य कर रहें मजदूरों को कोविड-19 से बचाव के लिए आवश्यक गाइडलाइन की जानकारी देकर जागरूक भी किया और उन्हें पालन करने के लिए प्रेरित भी किया। जिसमें मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करने एवं शारीरिक – दूरी का पालन करने समेत अन्य बचाव से संबंधित उपायों का पालन करने के लिए भी प्रेरित करना शामिल था। इस दौरान अगर कोई मजदूर इसके बाबजूद लापरवाही करते थे तो ऐसे मजदूरों को व्यक्तिगत रूप से जागरूक करते थे और उन्हें कहते थे कि यह संक्रामक बीमारी है। इसलिए, इससे बचाव करना जरूरी है। अन्यथा परेशानी उत्पन्न हो सकती है।

ईट भट्टा के साथ – साथ कोविड-19 योद्धा के रूप में मिली पहचान : –
मनोज यादव के इस पहल के लिए इलाके में उनका पहचान ना सिर्फ ईट भट्टा मालिक के रूप में हो रही है। बल्कि कोविड-19 योद्धा के रूप में भी हो रही है। यानी मनोज को समाज हित में इस पहल के लिए इलाके में एक नई पहचान भी मिली।

लॉकडाउन में ईट भट्टा का मालिक ने रखा हर मजदूरों का ख्याल :
ईट भट्टा पर कार्य करने वाले धरारा निवासी मजदूर मनोज तांती ने बताया लॉकडाउन के दौरान काम करने वाले सभी मजदूरों को रोजी – रोटी की चिता होने लगी थी। किन्तु, ईट भट्टा का मालिक मनोज यादव ने सभी मजदूरों का ख्याल रखा और खाना – पीना से लेकर रहने तक का समुचित व्यवस्था के साथ – साथ अन्य आवश्यकताओं का भी विशेष ख्याल रखा.

कोविड-19 से बचाव को लेकर भी करते रहें जागरूक :-
वहीं, ईट भट्टा पर ही काम करने वाले लक्ष्मीपुर निवासी मजदूर बिरजू दास ने बताया मनोज यादव मजदूर के खाना – पीना से लेकर रहने तक का व्यवस्था तो की है। साथ ही एक – एक मजदूरों को कोविड-19 से बचाव के लिए आवश्यक जानकारी देकर जागरूक करते रहें। साथ ही बचाव से संबंधित उपायों का पालन करने के लिए प्रेरित भी करते रहें।

  • इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर : –
  • शारीरिक – दूरी का पालन हमेशा करें।
  • मास्क और सेनेटाइजर का नियमित रूप से उपयोग करें।
  • भीड़ – भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
  • साफ – सफाई का विशेष ख्याल रखें।
  • बार – बार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here