कोरोना काल में मानसिक रूप से मजबूत रहें युवा

0
328
Share
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

समाज के लोगों का सही-सही जानकारी देने की कोशिश करें

बांका, 4 सितंबर

किसी भी बीमारी से उबरने के लिए मानसिक तौर पर मजबूत होना बहुत जरूरी होता है. कोरोना जैसी महामारी से उबरने के लिए मानसिक तौर पर मजबूत होना बहुत ही जरूरी है. कोरोना को लेकर अब तक जो भी अनुभव रहे हैं उससे यह बात साफ हो जाती है कि जो लोग मानसिक तौर पर मजबूत दिखे वह जल्दी स्वस्थ हो गए और जो लोग मानसिक तौर पर मजबूत नहीं दिखे, उन्हें स्वस्थ होने में वक्त लग गया. यही कारण है कि लोगों को मानसिक तौर पर मजबूत होना बहुत जरूरी है. खासकर युवा वर्ग के लोगों को. युवाओं को ना सिर्फ अपना बचाव करना है, बल्कि उन पर समाज के लोगों को भी जागरूक करने की जिम्मेदारी है.
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉक्टर सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि कोरोना महामारी को लेकर लोगों में मानसिक चेतना होना बहुत जरूरी है. कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है लेकिन ऐसी परिस्थिति में घबराने की जरूरत नहीं है. हमें यह बात समझनी होगी कि इस बीमारी से 2% से भी कम लोगों की जान जा रही है 98% लोग पूरी तरह से स्वस्थ हो जा रहे हैं और वापस अपने जिंदगी में लौट आए हैं. इसलिए कोरोना को लेकर मानसिक तौर पर मजबूत रहें और बचाव के लिए सावधानी बरतें.

नकारात्मक सोच को नहीं होने दें हावी: कोरोना पीड़ित मरीज या फिर कोरोना को मात दे चुके लोगों के प्रति युवाओं को मन में नकारात्मक सोच नहीं रखनी चाहिए. इससे उन्हें फिर से सामाजिक जीवन में वापसी करने में मदद मिलेगी. अक्सर देखा जाता है कि कराना को मात दे चुके लोगों से लोग समाज में दूरी बनाकर रखते हैं.
ऐसा करना ठीक नहीं. अगर आप सकारात्मक सोच रखेंगे तो कोरोना से आपका भी बचाव होगा.

मास्क लगाएं और घरों से कम निकलें: कोरोना से बचाव का सबसे बेहतर तरीका है कि घर से कम निकले. अगर निकलें तो मास्क जरूर लगाएं. भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें. इस तरह का व्यवहार करने से कोरोना से बचाव आसान होगा. सावधानी ही कोरोना से बचाव हो सकता है और यही इसका सबसे कारगर हथियार भी है, इसलिए व्यवहार में यही परिवर्तन लाकर बचाव करें व सुरक्षित रहें.

  • इन बातों का रखें ख्याल:
  1. छींकते और खांसते समय मुंह पर कपड़ा लगाएं.
  2. खांसते छींकते समय मुंह पर लगाए गए टिशू पेपर को तुरंत किसी बंद डस्टबिन में फेंक दें.
  3. अगर आपको बुखार, खांसी और सांस में लेने में तकलीफ है तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें.
  4. डॉक्टर से सलाह लेते समय मुंह को मास्क या कपड़े से अच्छी तरह से ढकें रहें.
  5. अगर आप कोरोना वायरस के शिकार हैं तो अपना ध्यान रखने के साथ-साथ दूसरों को भी बचाएं.
  6. अपने हाथों से आंख, मुंह या नाक पर बार-बार हाथ न लगाएं, यदि ऐसा करते भी हैं तो साबुन या सेनिटाइजर से हाथों को अच्छी तरह साफ करें.
  7. सार्वजनिक स्थलों पर भी स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें, राह चलते यूं ही सकड़ पर न थूकें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here