200 से अधिक लोगों के लिए गए सैंपल

0
871
Share
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

संविदाकर्मियों के काम पर लौटने के बाद सैंपलिंग का काम शुरू

कोरोना मरीजों के संपर्कियों को फोनकर घर से सैंपल देने बुलाया

बांका-

संविदाकर्मियों के हड़ताल के बाद काम पर लौट आने से शुक्रवार को सैंपलिंग के काम में तेजी आई। शाम पांच बजे तक 200 से अधिक लोगों के सैंपल लिए जा चुके थे। सिविल सर्जन सुधीर महतो ने बताया कि सिर्फ अमरपुर में ही 90 से अधिक लोगों के सैंपल लिए गए। शहरी क्षेत्र में भी 100 से ज्यादा लोगों के सैंपल लिए गए। 

  खास बात यह रही कि कोई भी व्यक्ति जो अपनी जांच करवाना चाह रहा था, वह वहां जाकर रजिस्ट्रेशन करवाकर अपना सैंपल दे सकता था। शहरी पीएचसी के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने कहा कि शहरी क्षेत्र में 100 लोगों के सैंपल लेने की बात कही जा रही थी। जिसे आसानी से हासिल कर लिया गया। मेडिकल टीम के सदस्य कंटेनमेंट जोन या फिर मरीजों के संपर्कियों को फोनकर सैंपलिंग के लिए बुला रहे थे। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम पूरी मुस्तैदी से तैनात थी।

आधे घंटे में आ रहा परिणाम

पीएचसी प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने कहा कि एंटीजन किट से सैंपल लेने के बाद 15 से 20 मिनट में मरीजों की रिपोर्ट आ जा रही है। पता चल जा रहा है कि कौन निगेटिव हैं और कौन पॉजिटिव। किसी भी मरीज की रिपोर्ट की जानकारी अधिकतम आधे घंटे में मिल जा रही है।

सामाजिक दूरी का रखा जा रहा था ख्याल

पिछले कुछ दिनों से देखा जा रहा था कि सैंपल देने के लिए बड़ी संख्या में लोग अस्पताल में आ जाते थे, इस वजह से सामाजिक दूरी का पालन कराने में थोड़ी परेशानी होती थी। लेकिन शुक्रवार को इसका ख्याल रखा गया। जहां पर सैंपल लिया जा रहा था, वहां स्वास्थ्य विभाग की टीम तैनात थी और लोगों से सामाजिक दूरी का पालन करवा रही थी।

स्वास्थ्यकर्मी बरत रहे थे सतर्कता

अस्पतालों में सैंपलिंग के दौरान स्वास्थ्यकर्मी पूरी तरह से सतर्कता बरत रहे थे। हर कोई मास्क और ग्लब्स पहने हुए थे तो सैंपल देने वालों में से अगर किसी ने मास्क नहीं पहना था तो उसे भी मास्क उपलब्ध कराया जा रहा था। सैंपल लेने के दौरान कोरोना से बचाव के हर तरीके को स्वास्थ्यकर्मी आजमा रहे थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here