नये हेल्थ मैनेजमेंट इंफॉर्मेशन सिस्टम वेब पोर्टल पर दर्ज होंगी स्वास्थ्य केंद्रों के लोकेशन

0
684
Share
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

राज्य की ओर से जिला अनुश्रवण व मूल्यांकन पदाधिकारियों को दी गयी है ट्रेनिंग
कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने पत्र लिख कर सिविल सर्जन को दिये आदेश 
लखीसराय, 17 जुलाई: जिला के सदर अस्पताल को छोड़र शहरी क्षेत्रों में स्थित अस्पतालों का पूरी जानकारी नये हेल्थ मैनेजमेंट इंफॉर्मेशन सिस्टम वेब पोर्टल पर दर्ज की जायेगी. राज्य स्वास्थ्य समिति की ओर से इससे संबंधित जानकारी उपलब्ध कराने एवं नये हेल्थ मैनेजमेंट इंफॉर्मेशन सिस्टम वेब पोर्टल पर आंकड़ा अपडेट कराने के निर्देश को सिविल सर्जन को दिये गये हैं. राज्य में कूल 12 नगर निगम व 49 नगर ​परिषद हैं जहां स्थित स्वास्थ्य केंद्रों की जानकारी अपडेट करना है.  
नये एचएमआइएस वेब पर स्वास्थ केंद्रों की होगी मैपिंग: राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार द्वारा सिविल सर्जन को भेजे गये पत्र में कहा गया है कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा नया एचएमआइएस वेब पोर्टल की शुरूआत की गयी है. इस पोर्टल पर ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में संचालित अस्पतालों व स्वास्थ्य केंद्रों को अलग अलग मैपिं​ग किया जाना है. नये एचएमआइएस वेब पोर्टल पर संं​बंधित जानकारी दर्ज करने को लेकर जिला अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी को राज्य की ओर से प्रशिक्षण दिया गया है. निर्देश के मुताबिक सदर अस्पताल को छोड़कर नगर निगम एवं नगर परिषद क्षेत्रों में स्थित या संचालित सभी अस्पताल, स्वास्थ्य केंद्रों का अर्बन कैटेगरी में मैपिंग या मानचित्रण किया जाना है.   इस कार्य में जिला शहरी स्वास्थ्य सलाहकार से आवश्यक सहयोग लेने की बात कही गयी है. 
लोकेशन व मौजूद बेड सहित विस्तार से देनी है जानकारी: अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ देवेंद्र चौधरी ने बताया कि इसके तहत जिलावार प्रखंडों के नाम के साथ स्वास्थ्य केंद्रों का पूरा पता व उसकी श्रेणी सहित स्वास्थ्य केंद्र के लोकेशन व उसमें मौजूद बेड की संख्या की भी जानकारी देनी है. इसके साथ यह भी जानकारी देनी है कि स्वास्थ्य केंद्र कितनी आबादी को कवर करता है. इसके साथ ही उसमें शहरी व स्लम बस्ती में कवर किये जाने वाली आबादी की जानकारी देनी होगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here